Covid-19 Vaccine: फाइनल के नजदीक पहुंची ये दो कोरोना वैक्सीन, जानिए

Covid-19 Vaccine: फाइनल के नजदीक पहुंची ये दो कोरोना वैक्सीन, जानिए

सेहतराग टीम

इस समय पूरी दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। इस समय लगभग 100 से अधिक कंपनियां कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटी हुई हैं और जिसमें से 19 कंपनिया तीसरे लेवल के ट्रायल तक भी पहुंच चुकी हैं। वहीं भारत भी इस कार्य क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मौजूदा समय में भारत में दो वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। ये ट्रायल बंदर और खरगोशों पर सफल रहा है और अब इसका ट्रायल इंसानों पर भी शुरू हो चुका है। इसे देखते हुए उम्मीद है कि  इस साल के अंत तक या फिर 2021 के शुरूआत में ही कोरोना वैक्सीन आ सकती है लेकिन उससे भी पहले विश्व की दो अग्रिणी कंपनियां बिल्कुल फाइनल स्टेज में कदम रख चुकी हैं।

पढ़ें- कोरोना में नया बदलाव आया: सीधा फेफड़ों पर अटैक, शरीर में ऑक्सीजन की कमी और मौत

ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविड-19 वैक्सीन

ब्रिटेन की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) की कोविड-19 वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) का पहला ह्यूमन ट्रायल सफल हो गया है। ब्राजील में किए गए ह्यूमन ट्रायल के बेहतरीन नतीजे आए हैं। ट्रायल में शामिल किए गए वॉलंटियर्स में वैक्‍सीन से वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है। ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक वैक्सीन ChAdOx1 nCoV-19 (AZD1222) के पूरी तरह सफल होने को लेकर आश्वस्त हैं। साथ ही उन्हें भरोसा है कि सितंबर 2020 तक ये वैक्सीन लोगों को उपलब्ध करा दी जाएगी। इस वैक्सीन का उत्पादन AstraZeneca करेगी। वहीं, भारतीय कंपनी सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) भी इस परियोजना में शामिल है।

ह्यूमन ट्रायल तक पहुंच चुकी हैं ये दो कंपनियां

मौजूदा समय में दुनिया भर में 100 से अधिक संभावित टीकों का विकास और परीक्षण किया जा रहा है। मानव परीक्षणों में 19 में से सिर्फ दो अंतिम चरण III में हैं। एक चीन के सिनोफार्मा और दूसरी एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा मिलकर तैयार की जा रही हैं। अब दोनों कंपनियां बिल्कुल अहम् पड़ाव तक पहुंच चुकी हैं। सेचेनोव विश्वविद्यालय में एक विभाग के निदेशक और परीक्षण के समन्वयक एलेना स्मोलिआर्चुक ने कहा, हम लोग मुख्य रूप से सुरक्षा के स्तर पर परीक्षण कर रहे हैं ताकि ये बीमारी इंसान को अपनी जद में ही न ले पाए। 

ये कंपनियां भी नाक के जरिए जाने वाली वैक्सीन कर रहीं तैयार

कोरोना वायरस से पी‍ड़‍ित लोगों के लिए भारत बायोटेक कंपनी (Vaccine maker Bharat Biotech) नाक के जरिये ली जाने वाली एक विशेष वैक्सीन विकसित कर रही है। यूनिवर्सिटी आफ विस्कांसिन मैडीसन (University of Wisconsin Madison)और वैक्सीन निर्माता कंपनी फ्लूजेन (FluGen)के वायरोलाजिस्ट ने भारत बायोटेक के साथ मिलकर कोविड-19 के खिलाफ कोरोफ्लू (CoroFlu) नामक इस वैक्सीन को विकसित करने के लिए परीक्षण शुरू कर दिए हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

ये हैं कोरोना के 11 लक्षण और ऐसे करें खतरनाक, मध्यम व हल्के संक्रमण का फर्क

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।